ब्रेकअप के दर्द से बाहर कैसे निकलें – 10 बहुत ही कारगर तरीके ब्रेकअप से बाहर निकलने के

ब्रेकअप का दर्द

प्यार जितना खूबसूरत होता है ब्रेकअप उतना ही दर्दनाक होता है । बड़े बड़ों को तोड़ देता है यह ब्रेकअप का गम । अगर प्यार में आपका भी दिल टूटा है और ब्रेकअप हुआ है तो आप इस गम से भलीभांति अवगत होंगे ।

लेकिन जीवन का अर्थ ही यही है कि आप अपने आने वाले कल को और भी सुंदर बनाएं । क्योंकि यह जीवन दोबारा नहीं मिलता ।

इसीलिए आज हम आपके लिए 10 ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनको अनुकरण करके आप सफलता पूर्वक ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकल सकते हैं ।

इन 10 तरीकों से आप सफलता पूर्वक ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकल सकते हैं

 

Counselling

1. सबसे पहला कार्य – अपने ex से सारे संपर्क तोड़ लें
यह पहला कार्य है जो आपको करना है ।

वास्तविक जीवन में और सोशल मीडिया में हर जगह अपने ex को ब्लॉक कर दीजिए । उनके दिए गए उपहार, SMS सब हटा दीजिए । यहां तक कि उनका नंबर भी डिलीट कर दीजिए । उनके फोटो, वीडियो जो भी आपके पास है सब डिलीट कीजिए । और अगर उन्हें नष्ट नहीं कर सकते तो किसी ऐसी जगह रखिए जहां वह आपके पहुंच से बाहर हो ।
यह बहुत आवश्यक है करना अगर आप ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलना चाहते हैं तो । क्योंकि यह सारी चीजें आपके मन को उन्हें भूलने नहीं देंगे ।

याद रखिए हमारे मन से ऐसी यादें नहीं मिटते जिन्हें हम बार-बार देखते हैं, सुनते हैं या याद करते रहते हैं । हमारा मन किसी भी चीज को तभी भूल पाता है जब हम उसके सामने उस चीज को किसी भी रूप में दोहराते नहीं ।
इसीलिए यह बहुत ही जरूरी है कि आप अपने ex से पूरी तरह से disconect हो जाएं । उनसे जुड़ी किसी भी याद को अपने मन में आने भी ना दें । अगर आप ने

सफलतापूर्वक यह कर लिया तो आपको और कुछ करने की आवश्यकता ही नहीं है । क्योंकि हमारा दिमाग खुद ही सक्षम है इस तरह के दर्द से हमें बाहर निकालने के लिए । बस आपको अपने मन को समय देना है और आप देखेंगे कि 21 से 30 दिन के अंदर आप स्वता ही ब्रेकअप के दर्द से उभर चुके हैं ।

2. खुद को व्यस्त रखें

 

Counselling

हमारा दिमाग एक समय में एक ही कार्य करने के लिए बना है । इसी कारण जब आप खुद को व्यस्त रखते हैं तो आपका दिमाग आपके breakup के दर्द को भूल जाता है । और नियमित यह चीज अभ्यास करने के उपरांत महीने – 2 महीने बाद अगर आप अपने ex को याद भी करते हैं तो भी ब्रेकअप का दर्द बहुत ज्यादा कम हो चुका होता है ।
जिस तरह शरीर में कहीं चोट लगने पर हमारा शरीर खुद ही उसे कुछ दिनों में भर देता है, लेकिन अगर आप बार-बार उस चोट को कुरेदते रहेंगे तो वह नहीं भर पाएगा । ठीक उसी तरह मन भी खुद के दर्द को स्वता ही भर देने के लिए सक्षम है । बस उसे कुरेदें नहीं । खुद को व्यस्त रखें । मन को उस चीज से दूर रखें ताकि वह खुद ही उस breakup के दर्द को भर सके ।

3. कुछ नया करें

कुछ नया करना बहुत ही कारगर है ब्रेकअप के pain से बाहर निकलने में ।

हमारा मन हमेशा ही कुछ नया करना चाहता है । यह मन की प्रकृति है । जब आप कुछ नया करते हो तो यह खुद-ब-खुद अपने ध्यान को बाकी हर चीज से हटाकर उस चीज पर लगा देता है । इसी कारण कुछ भी नया करते वक्त आप एक्साइटमेंट भी महसूस करते हो । आपको मजा भी आता है ।

हालांकि ब्रेकअप के बाद आपको कुछ भी नया करने को मन ही नहीं करेगा । लेकिन अगर आप किसी तरह कुछ भी नया करने लग गए तो आप देखेंगे असाधारण रूप से आपके ब्रेकअप का दर्द गायब होता जा रहा है ।

जैसे कि आपने कोई अच्छी मूवी देखी जो आपने पहले कभी नहीं देखा है । कुछ नया सीखा, पड़ा जो आपको पसंद आए । या फिर पहले आप वीडियो गेम नहीं खेलते थे पर अब आपने वीडियो गेम खेला और वह आपको पसंद आया ।

कुछ भी ऐसा जो हो सकता है आपको पसंद हो या ना हो लेकिन आपने try किया और आपको अच्छा लगा । इस तरह आपने कुछ नया किया और जिस कारण आपके मन को एक परिवर्तन मिला । जिस से आपका मन खुद-ब-खुद ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलता जाएगा और आप सामान्य होते जाएंगे ।

Note : याद रखिए कुछ तो आपको प्रयत्न करना ही पड़ेगा । अगर आप सोच रहे हैं कि बैठे-बिठाए ही आप ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकल आएंगे तो यह आपकी गलतफहमी है । इस तरह करने पर आपका दर्द सिर्फ बढ़ेगा, कम नहीं होगा । इस संदर्भ में अगर आपको कोई सहायता चाहिए तो आप हमें संपर्क कर सकते हैं ।

4. अपने hobbies का अभ्यास करें

 

 

आप अपने hobbies का अभ्यास Counsellingकरके भी बड़ी ही सरलता से ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकल सकते हैं ।
जी हां, यह करना बहुत ही सरल है !”

क्योंकि अपने hobbies को अभ्यास करते वक्त हम आनंद और खुशी महसूस करते हैं । उस वक्त हम हर तरह का दुख दर्द और tension भूल जाते हैं । आपने यह कई बार अपने जीवन में अनुभव किया ही होगा ।

वास्तव में मन हमेशा आनंद चाहता है । और आपके मन के लिए आपके hobbies सबसे बेहतरीन जरिया है आनंद प्रदान करने के लिए ।

और जब मन आनंदित होता है तो वह स्वता ही ब्रेकअप के दर्द को भूल जाता है ।

5. अपने शुभचिंतकों के बीच रहे

Breakup_pain

ब्रेकअप होने पर अकेले रहने को मन करता है । परंतु यह सही नहीं है, क्योंकि अकेले रहने से आपका पीड़ा बढ़ेगा ।
देखिए क्या होता है जब आप अकेले रहते हो तो आपका पूरा ध्यान ब्रेकअप वाली बात पर ही लगा रहता है । और वैज्ञानिक दृष्टि से यह प्रमाणित हो चुका है कि जिस भी भावना या अहसास पर आप अपने ध्यान को ज्यादा लगाकर रखते हैं वह बढ़ जाता है । इसी कारण आपको अगर ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलना है तो अकेले नहीं रहना चाहिए, अपने शुभचिंतकों के बीच रहिए ।

हमारे शुभ चिंतक हमारे परिवार जन, अच्छे दोस्त, अच्छे रिश्तेदार कठिन समय में हमारे लिए बहुत ही मददगार साबित होते हैं । उनका प्यार सहानुभूति और सहयोग आपको जल्द ही ब्रेकअप की पीड़ा से बाहर निकाल देता है ।

6. माहौल या जगह बदल ले

माहौल या जगह बदल लेना एक बहुत ही अच्छा उपाय है ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने के लिए ।

अमूमन आप ब्रेकअप के बाद मानसिक तौर पर घायल रहते हैं । ऐसे मे उसी स्थान में रहना जहां पर आपके प्रेम संबंधी यादें जुड़ी हैं, आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है ।

क्योंकि रह रह कर वह माहौल और स्थान आपको बीती बातों को याद दिलाता रहेगा । यह आप के जख्मों पर नमक छिड़कने जैसा है । इसीलिए ब्रेकअप के तुरंत बाद माहौल और जगह बदल लें ।

संभव हो तो एक लंबी छुट्टी पर किसी नई जगह घूमने चले जाएं । पर ध्यान रहे उस जगह आप पहले कभी ना गए हों । या फिर कुछ दिनों के लिए अपने किसी रिश्तेदार या दोस्त के घर रहने चले जाएं ।

इस तरह का परिवर्तन आपके मन को एक नया माहौल देता है । मन की तो आदत है कुछ नया पाते ही पुरानी चीजों से ध्यान हटा लेना । फल स्वरुप आप सरलता से ब्रेकअप के पीड़ा से बाहर निकल पाते हैं ।

Note : बेहतर होगा आप कम से कम 10 दिन की छुट्टियों में तो अवश्य जाएं ।

7. पुराने दोस्तों से संपर्क करें

 

Counselling

दोस्त हमारे जीवन के वह अभिन्न अंग हैं जो सुख के समय सुख को बढ़ाते हैं और दुख के समय दुख को घटाते हैं ।

और अगर वह पुराने दोस्त हों तो क्या ही कहना । कितनी खट्टी-मीठी यादें जुड़ी होती हैं उनके साथ । कई ऐसे लम्हे होते हैं जो आपके मन की खुशी और शांति एक साथ दे पाते हैं ।

शब्दों में बयान ही नहीं किया जा सकता उस दोस्ती और उन लम्हों को । इसीलिए गहरी पीड़ा के समय पुराने दोस्तों से संपर्क बनाना एक बहुत ही अच्छा मलहम का काम करता है । आपकी मानसिक शक्ति बढ़ जाती है और ब्रेकअप का दर्द भी छोटा पड़ जाता है ।

8. अपने सेहत पर काम कीजिए

जैसा कि भगवान गौतम बुद्ध ने कहा है – “अगर आपको अपने मन को ठीक करना है तो अपने तन पर काम करना ही होगा ”

जब हम कोई शारीरिक श्रम करते हैं, या अपने तन पर काम करते हैं, तो हमारे शरीर में ऐसी रासायनिक प्रक्रिया घटित होती हैं जो प्राकृतिक तौर पर ब्रेकअप के दर्द को दूर करती हैं । इसीलिए व्यायाम, प्राणायाम, दौड़ लगाना, खेलकूद आदि प्रेम विच्छेद के दर्द को दूर करने में अत्यधिक सहायक हैं ।

तो ऐसे वक्त पर इन चीजों का नियमित अभ्यास करें । इससे आपको अच्छी नींद भी आएगी और इस मानसिक आघात से शरीर को होने वाले नुकसान से भी आप बच पाएंगे ।

दरअसल जब आप शारीरिक गतिविधि करते हैं या योगा, प्राणायाम करते हैं, तो शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है । यह हार्मोन प्राकृतिक तौर पर दर्द व मानसिक पीड़ा को दूर करके इंसान को खुश रखने का कार्य करता है । इसे आप मन का पेन किलर समझ सकते हैं ।

9. अपने व्यक्तित्व का विकास करें

स्वयं के व्यक्तित्व का विकास करके भी आप ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकल सकते हैं ।

दरअसल यह एक बहुत ही लाभकारी तरीका है और मेरा सबसे पसंदीदा तरीका भी है ब्रेकअप के गम से बाहर निकलने के लिए । अपने व्यक्तिगत जीवन में मैंने मेरे ब्रेकअप के बाद ही खुद के व्यक्तित्व को और भी ज्यादा निखार । मेरे ब्रेकअप से पहले के व्यक्तित्व और आज के व्यक्तित्व में जमीन आसमान का अंतर है ।

आप कोई रुचिकर किताब पढ़ें । सफल लोगों के तथा महान लोगों के जीवनी के बारे में पढ़ें । प्रेरणादायक वीडियोस देखें । असाधारण व्यक्तित्व वाले लोगों के प्रवचन सुनें । संभव हो तो उनसे मिलें या बात करें ।

इन सब से आपके व्यक्तित्व में अवश्य ही निखार आएगा । आप काउंसलिंग भी ले सकते हैं । उसके लिए अगर आप चाहें तो हमें संपर्क भी कर सकते हैं ।

10. एक पालतू जानवर को अपनाएं

 

Counselling

ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने के लिए एक पालतू जानवर को अपना लेना भी बहुत कारगर सिद्ध होता है ।
दरअसल यह आपका बहुत अच्छा मनोरंजन करते हैं । यह इतने मासूम होते हैं कि आपको इनसे प्यार हो जाता है । आप इनके लिए एक जिम्मेदारी महसूस करने लगते हैं ।

ब्रेकअप के बाद जो खालीपन आपके जीवन में आता है यह उसे अपने प्यार से भर देते हैं । और आप बड़ी ही सरलता से ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकल आते हैं ।

11. नकारात्मक प्रोग्रामिंग

यह एक आधुनिक तरीका है इस तरह के दर्द से बाहर निकलने के लिए ।

हमारा मन नकारात्मक चीजों से तथा व्यक्तियों से दूर रहना पसंद करता है । आपने स्वयं महसूस किया होगा कि अगर किसी व्यक्ति के लिए आपके मन में नकारात्मक छवि बन जाए तो आप उससे दूर रहना पसंद करते हैं ।

अतः आप अपने एक्स का एक नकारात्मक छवि अपने मन में बनाइए । उनकी वह बातें जो आपको पसंद नहीं, उनके अवगुण इत्यादि को याद करें । जिस तरह उन्होंने आपका दिल दुखाया होगा उसे याद करें । इस तरह आप अपने मन को उनके खिलाफ नकारात्मक प्रोग्रामिंग कर सकते हैं ।

फिर आप खुद ही यह मानते चले जाएंगे कि जो हुआ अच्छा हुआ ।

आप महसूस करेंगे कि अब आपकी जिंदगी बेहतर होने वाली है ।

बोनस टिप

एक कॉपी और पेन ले ले । उसमें अपने मन के दर्द को लिखें । फिर उसे नष्ट कर दें ।

यह चीज आप बार-बार कर सकते हैं । इस तरह करने से ब्रेकअप का दर्द कम होता है ।

निष्कर्ष

प्यार जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है । लेकिन कई बार हम गलत व्यक्ति से प्यार कर बैठते हैं । इसीलिए हमें ब्रेकअप करना पड़ता है । तो इसमें कोई बुराई नहीं है । किसी गलत रिलेशनशिप से बाहर निकलना बहुत ही सही फैसला होता है । मन में पीड़ा अवश्य होती है । लेकिन इस पीड़ा को आज पहले ना आप के आने वाले सुंदर भविष्य के लिए बहुत ही जरूरी है । क्योंकि एक दुखद अंत एक बेहतर शुरुआत की शिक्षा भी दे जाता है । अतः निराश होने की आवश्यकता नहीं है । केवल स्वयं को माफ कीजिए और जो अनुभव आपने किया है उस से शिक्षा लेकर जीवन में आगे बढ़ते रहिए । यकीन मानिए आप उस व्यक्ति को अवश्य पा लेंगे जो वास्तव में आपके प्यार के योग्य होगा । क्योंकि यही प्यार का नियम है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.